Netflix ने India में पासवर्ड शेयरिंग बंद की ,जानिए अब क्या करना है!

Netflix

Netflix: Netflix ने गुरुवार को भारत में पासवर्ड शेयरिंग बंद करने की घोषणा करते हुए कहा कि केवल परिवार के सदस्य ही एक खाते तक पहुंच सकेंगे।

स्ट्रीमिंग दिग्गज – नेटफ्लिक्स द्वारा जारी बयान के अनुसार, केवल एक ही घर में रहने वाले सदस्यों को एक ही खाते तक पहुंचने की अनुमति होगी।

“घर के सभी सदस्य जहां कहीं भी हों, नेटफ्लिक्स का उपयोग करने के लचीलेपन का आनंद लेंगे – चाहे वह घर पर हो, यात्रा करते समय, या छुट्टी पर। कंपनी उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए ट्रांसफर प्रोफाइल और मैनेज एक्सेस एंड डिवाइसेस जैसे रोमांचक नए फीचर्स भी पेश कर रही है, ”मैशएबल वेबसाइट ने बताया।

मैशेबल वेबसाइट के अनुसार,Netflix ने संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, मैक्सिको और ब्राजील जैसे महत्वपूर्ण बाजारों सहित दुनिया भर के 100 से अधिक देशों में इन निर्देशों को पहले ही पेश कर दिया है।

इस नीति का अनुपालन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से, स्ट्रीमिंग दिग्गज भारत में उन ग्राहकों को ईमेल भेज रही है, जो अपने नेटफ्लिक्स खातों को अपने घर के बाहर के लोगों के साथ साझा करते पाए गए थे।

“दूसरी ओर, स्ट्रीमिंग दिग्गज अब भुगतान करने वाले ग्राहकों को अपने घर के बाहर से एक अतिरिक्त सदस्य जोड़ने की अनुमति देता है, भले ही अतिरिक्त मासिक खर्च पर। प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, सदस्य इतिहास और वैयक्तिकृत अनुशंसाओं को देखते हुए किसी व्यक्ति की प्रोफ़ाइल को स्थानांतरित कर सकते हैं, ”मैशएबल वेबसाइट ने बताया।

इस बीच, अमेरिका में पासवर्ड प्रतिबंध की घोषणा के बाद, नेटफ्लिक्स ने ग्राहकों को एक ईमेल में लिखा, “आपका नेटफ्लिक्स खाता आपके और आपके परिवार में रहने वाले लोगों के लिए है।”

संक्षेप में

  • Netflix ने भारत में पासवर्ड शेयरिंग बंद कर दी है.
  • उपयोगकर्ता अब अपने घर के बाहर के लोगों के साथ पासवर्ड साझा नहीं कर सकते।
  • Netflix ग्राहकों को ईमेल भेजकर बदलाव की जानकारी दे रहा है।

Netflix

Netflix ने India में पासवर्ड शेयरिंग बंद की ,जानिए अब क्या करना है!

Netflix ने भारत में पासवर्ड शेयरिंग बंद कर दी है

स्ट्रीमिंग दिग्गज ने एक नए ब्लॉग पोस्ट में लिखा, “आज से, हम यह ईमेल उन सदस्यों को भेजेंगे जो भारत में अपने घर के बाहर netflix साझा कर रहे हैं। एक नेटफ्लिक्स खाता एक परिवार द्वारा उपयोग के लिए है। उस घर में रहने वाला हर कोई नेटफ्लिक्स का उपयोग कर सकता है, चाहे वे कहीं भी हों – घर पर, चलते-फिरते, छुट्टी पर – और ट्रांसफर प्रोफ़ाइल और एक्सेस और डिवाइस प्रबंधित करने जैसी नई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

“हम मानते हैं कि हमारे सदस्यों के पास मनोरंजन के कई विकल्प हैं। यही कारण है कि हम विभिन्न प्रकार की नई फिल्मों और टीवी शो में भारी निवेश करना जारी रखते हैं – इसलिए आपका स्वाद, मूड या भाषा कुछ भी हो और आप जिसके साथ भी देख रहे हों, नेटफ्लिक्स पर देखने के लिए हमेशा कुछ न कुछ संतोषजनक होता है।”

READ MORE-Apple iPhone 15: नए  कलर वेरिएंट और फीचर्स का इंतजार!

Netflix यूजर्स को क्या करना चाहिए?

उपयोगकर्ताओं को सबसे पहले अपने खाते की सुरक्षा और गोपनीयता सेटिंग्स पर जाकर और ‘एक्सेस और डिवाइस प्रबंधित करें’ विकल्प का चयन करके यह जांचना होगा कि उनके खाते में कौन लोग लॉग इन हैं।

फिर, उपयोगकर्ताओं को उन डिवाइसों से साइन आउट करना होगा जिनकी ‘पहुंच नहीं होनी चाहिए’ और अपने पासवर्ड बदल दें। यदि उनके घर के बाहर का कोई व्यक्ति नेटफ्लिक्स का उपयोग कर रहा है, तो प्रोफ़ाइल को स्थानांतरित किया जा सकता है।

Netflix household

Netflix household कैसे स्थापित करें

उपयोगकर्ताओं को एक नेटफ्लिक्स हाउस स्थापित करना होगा, जो मूल रूप से वह टीवी है जिसका उपयोग आप नेटफ्लिक्स देखने के लिए सबसे अधिक करते हैं। कंपनी ने कहा कि जो डिवाइस इस टीवी के समान इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करते हैं, वे स्वचालित रूप से उपयोगकर्ताओं के नेटफ्लिक्स घरेलू का हिस्सा बन जाएंगे।

नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड स्थापित करने के लिए, उपयोगकर्ता इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

1. अपने घरेलू इंटरनेट से जुड़े टीवी का उपयोग करके नेटफ्लिक्स में साइन इन करें।

2. अपने टीवी पर नेटफ्लिक्स होमस्क्रीन से मेनू खोलें और सहायता प्राप्त करें चुनें और फिर नेटफ्लिक्स घरेलू प्रबंधित करें चुनें।

3. उस टैब पर क्लिक करें जो कन्फर्म नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड या अपडेट माई नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड कहता है।

4. अब, ईमेल भेजें या टेक्स्ट भेजें विकल्प में से चुनें। जैसे ही आप ऐसा करेंगे, आपके नेटफ्लिक्स के साथ पंजीकृत खाते के ईमेल पते या फोन नंबर पर एक सत्यापन लिंक भेजा जाएगा। लिंक 15 मिनट में समाप्त हो जाता है, इसलिए इसके बाद शीघ्रता से कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, यदि आपने ईमेल पता और फ़ोन नंबर दोनों नहीं जोड़ा है, तो आपको सत्यापित करने के लिए केवल एक ही विकल्प दिखाई देगा।

5. एक बार जब आप सत्यापन लिंक पर क्लिक करें, तो हाँ, यह मैं था चुनें। फिर जारी रखने के लिए नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड की पुष्टि करें या नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड को अपडेट करें चुनें। बस, आपने अपना काम कर दिया। आपके टीवी स्क्रीन पर एक पुष्टिकरण प्रदर्शित किया जाएगा और आपको एक पुष्टिकरण ईमेल भी प्राप्त होगा।

Leave a Reply